Saturday, August 13, 2022
Google search engine
HomeTechnologyजल्द भारत में लॉन्च होने वाली है पानी से चलने वाली है...

जल्द भारत में लॉन्च होने वाली है पानी से चलने वाली है पहली कार, नितिन गड़करी ने किया ऐलान

जैसा की हम जानते है, अभी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी इजाफा आया है, और इसका असर पहिया वाहनों को चलाने पर काफी ज्यादा हुआ हैं। इसी को ध्यान में रखकर वैज्ञानिकों ने पानी से चलने वाली कार का फॉर्मूला ढूँढ कर सरकार की परेशानी हल कर दी हैं। हां आपने सही सुना, और यह सच भी हैं। रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी पहली कार राजधनी दिल्ली में पहुँच भी चुकी है, तो चलिए जानते है इससे रिलेटेड पुरी बात।

आपको बता दें, भारत में जल्द ही ऐसी कार लॉन्च होने वाली है, जो पेट्रोल के बजाय पानी से तैयार हो रही ग्रीन हाइड्रोजन ईंधन से चलेगी। यहीं नही, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कुछ यूं कह कर ग्रीन हाइड्रोजन को ईंधन के रूप में इस्तेमाल करने के लिए बढ़ावा देते हुए देखा गया, ‘यह एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत हरियाणा के फरीदाबाद में तेल रिसर्च इंस्टीट्यूट में पानी से ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन किया जा रहा है, जिसकी मदद से महंगी कार को चलाया जाएगा। इस एडवांस कार को राजधानी दिल्ली से फरीदाबाद स्मार्ट सिटी के बीच चलाया जाएगा, ताकि आम लोगों को यह यकीन हो सके कि कार को पानी यानी ग्रीन हाइड्रोजन से भी चलाया जा सकता हैं’।

इसके अलावा, वे आगे कहते है, ‘ग्रीन हाइड्रोजन का इस्तेमाल सिर्फ निजी कारों को चलाने के लिए ही नहीं किया जाएगा, बल्कि इस ईंधन के जरिए बस और ट्रक को भी चलाया जा सकता हैं’।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, यह ईंधन सीवेज के पानी और ठोस कचरे से बनाया जाएगा, वहीं इससे सीवेज के पानी से निपटाने और ठोस कचरे को ठिकाने लगाने का काम आसान हो गया हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, यह परियोजना 7 साल पुरानी है, और नागपुर सरकार अपने शहर के सीवेज पानी को महाराष्ट्र सरकार को बेच कर सालाना 325 करोड़ रुपए की कमाई कर रही हैं।

पानी से कैसे चलेंगे वाहन?

जानकारी के अनुसार, इस योजना के तहत पानी से ऑक्सीजन और हाइड्रोजन को अलग कर ग्रीन हाइड्रोजन को तैयार किया जाता हैं। वही इसे, ठोस कचरे से तैयार वाहनों में ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। यहीं नही खबर के अनुसार, ऐसे पहली कार भारत में आ चुकी है, पर मार्केट में लॉन्च करने से पहले इससे सम्बंधित सारी ट्रायल पुरी की जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments