Saturday, August 13, 2022
Google search engine
HomeBusiness50 साल की उम्र में दो महिलाओं ने शुरू की कंपनी ,...

50 साल की उम्र में दो महिलाओं ने शुरू की कंपनी , आज हर साल कमाती हैं 2 करोड़ रुपए

आपने कहावत तो सुनी ही होगी “जहाँ चाह है, वहाँ राह है।” जब तक आपके पास दृढ़ इच्छाशक्ति है, सफलता अवश्य मिलेगी, चाहे आप बच्चे हों, युवा हों या बूढ़े। उम्र आपको बांध नहीं सकती। ऐसी दो माताएँ मेहनती और सफल निशा गुप्ता और गुड्डी थपलियाल हैं, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो। करीब तीन साल पहले उन्होंने घर से ही अपना बिजनेस शुरू किया था और यह बिजनेस बढ़कर 2 करोड़ रुपए तक का हो गया है।

बिना किसी अनुभव के बाद भी शुरू किया गिफ्ट आईटम का व्यवसाय

निशा गुप्ता स्नातक की छात्रा हैं और एक उद्यमी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। पहले अपने घर पर चलने वाली दुकान पर ही घरेलू सामान व कुछ गिफ्ट्स बेचे, जिससे उन्हें पता चला कि व्यापार किस तरह किया जाता है । हालांकि, गुड्डी थपलियालजी केवल पांचवीं कक्षा तक ही पढ़ते हैं। जब उन्होंने यह व्यवसाय शुरू किया तो उनके पास कोई अनुभव नहीं था। निशा जी के बच्चे आईटी क्षेत्र में काम करते हैं और उन्होंने ही ऑनलाइन बिजनेस करने का सुझाव दिया था।

गुड्डी थपलियाल जी भी चाहते हैं कि वह निशा जी के साथ बिजनेस करें। निशा जी को भी यह सुझाव पसंद आया और दोनों व्यापार की तैयारी करने लगे। फिर 2017 में, उन्होंने गीक मंकी नाम से अपना ऑनलाइन उपहार देने वाला प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। लेकिन चूंकि ऑनलाइन बाजार में पहले से ही कई गिफ्ट प्लेटफॉर्म हैं, इसलिए उनके लिए प्रतिस्पर्धा भयंकर है।

अब इस स्थिति में उन्हें यह सोचना होगा कि उनकी उपहार की दुकान अन्य दुकानों से कैसे अलग है और ग्राहकों को इन दुकानों की ओर कैसे आकर्षित किया जाए और उनके उपहारों से प्यार किया जाए. दोनों माताओं ने मिलकर इस समस्या का हल ढूंढ़ निकाला।

हस्तशिल्प को बढ़ावा

वे अपनी वेबसाइट पर ऐसे उपहार डालते हैं जो दूसरों से अलग होते हैं, वे अपनी वेबसाइट पर कुछ विशेष उपहार जैसे हस्तनिर्मित उपहार डालते हैं, जिसके लिए वे विभिन्न शिल्प कलाकारों को नियुक्त करते हैं। उनका व्यवसाय धीरे-धीरे बढ़ता गया और आज वे दोनों इस व्यवसाय में बहुत सफल हैं।

Rediff.com के अनुसार, गुड्डी जी अपनी सफलता का श्रेय ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत बातचीत को देती हैं। वे ग्राहकों को अपनी वेबसाइट पर विभिन्न कीमतों और विभिन्न प्रकार के उपहारों की पेशकश करते हैं। वह अपनी वेबसाइट पर 99 रुपये से लेकर 13,000 रुपये तक के उपहार भी बेचती हैं। इन दोनों सुपर बिजनेस मॉम्स ने सभी को सिखाया है |

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments