Saturday, August 13, 2022
Google search engine
HomeBusinessगुजरात की तन्वी ने एक लाख रुपये से शुरू किया शहद का...

गुजरात की तन्वी ने एक लाख रुपये से शुरू किया शहद का कारोबार; पहले ही साल में कमा लिया 5 लाख का मुनाफा

गुजरात के पाटन की रहने वाली तन्वीबेन पटेल ने अपनी नौकरी छोड़ कर शहद के कारोबार में कदम रखा है। इसकी शुरुआत उन्होंने पिछले साल ही अपने पति के साथ की थी। पहले साल में उन्होंने करीब 5 लाख रुपये का मुनाफा कमाया। अब वह पूरे देश में जैविक शहद बेचती है। इस वर्ष, उन्होंने गतिविधियों के दायरे का और विस्तार किया। साथ ही उन्हें उम्मीद है कि 2022 के अंत तक लाभ 20 से 25 हजार रुपये हो जाएगा।

तन्वी बेन का कहना है कि उनका परिवार पहले से ही खेती में शामिल था, लेकिन व्यवसाय के मामले में नहीं। हम लंबे समय से पारंपरिक खेती कर रहे हैं, खाने-पीने की व्यवस्था कर रहे हैं। यह काम भी उनके परिवार ने ही किया था। तमवी खुद इससे जुड़े नहीं थे।

जैविक खेती शुरू हुई और कारोबार शहद में बदल गया

तन्वी ने भास्कर से बात की और कहा, “‘मास्टर्स करने के बाद मेरी जॉब लग गई । मैंने पढ़ाना शुरू किया। मैंने लगभग 10 वर्षों तक काम किया और फिर अपने परिवार की जिम्मेदारियों को ध्यान में रखते हुए नौकरी छोड़ दी। मैं और मेरे पति एक अच्छा काम कर रहे थे। और मेरा जीवन अच्छा चल रहा था।

तन्वी के मुताबिक जब देश में ऑर्गेनिक फार्मिंग का क्रेज बढ़ा तो हमने भी तय किया कि थोड़ी सी जमीन पर ऑर्गेनिक फार्मिंग की जाए । उसके बाद 2017 में मैंने एक पैटर्न में जैविक खेती शुरू की। फसल अच्छी थी और उत्पादन भी अच्छा था, लेकिन बाद में समस्या शुरू हो गई। दरअसल, फसल के फूलों में कीड़े लग गए थे।

चूंकि हम कीटनाशकों का उपयोग नहीं करते हैं, इसलिए उन्हें नियंत्रित करना कठिन होता जा रहा है। उस दौरान यह सुझाव दिया गया था कि यदि मधुमक्खी पालन किया जाए, तो कीड़ों को फैलने से रोका जा सकता है, उसने कहा। इसके बाद मैंने राजस्थान से 4-5 पेटियां मंगवाई और आयोजन स्थल के बीच में रख दीं। इसका फायदा यह होता है कि फसल पर कीड़े लगना बंद हो जाते हैं और पहले महीने में ही शहद का उत्पादन बहुत अच्छा हो जाता है। फिर हमने सोचा कि शहद का कारोबार भी किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments